अनेक रोगों की एक दवाः नींबू
Ashram India

अनेक रोगों की एक दवाः नींबू

नींबू विभिन्न रोगों को नष्ट करनेवाले अनेक गुणों का भंडार है । यह अम्ल रसयुक्त, पचने में हलका, प्यास को कम करनेवाला, पेशाब को खुलकर लानेवाला, कृमिनाशक तथा वायुशामक होता है ।

       नींबू भूखवर्धक, भोजन में रूचि बढ़ानेवाला तथा पाचन में सहायक होता है । यह आँखों एवं हृदय के लिए हितकर है । पेटदर्द तथा बुखार में लाभदायी है । यह रक्तपित्त का शमन करता है । जिनकी जठराग्नि मंद हो गयी हो, जो कब्ज व हैजा रोग से ग्रसित हों ऐसे लोगों को नींबू खिलाना हितकर है ।

       आधुनिक अनुसंधानों के अनुसार नींबू में प्रबल कीटाणुनाशक शक्ति पायी जाती है तथा यह रोगप्रतिकारक क्षमता को बढ़ता है । विटामिन 'सी' की प्रचुरता के कारण नींबू स्कर्वी रोग से सुरक्षित रखता है । इसमें साइट्रिक एसिड तथा कैल्शियम, फॉस्फोरस आदि खनिज तत्त्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं । इसमें निहित बायोफ्लेवोनोइड्स(bioflavonoids) नामक एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्वास्थ्य के लिए लाभदायी है ।

       नींबू के सेवन से त्वचा में निखार आता है, वजन कम करने में मदद मिलती है, रक्तदाब(B.P.) नियंत्रित (कम) रहता है तथा रक्तवाहिनियों की कार्यक्षमता में वृद्धि होती है । यह हृदयरोगों, पक्षाघात (paralysis), कैंसर आदि से रक्षा करता है । कैंसर होने पर यह औषधि के रूप में भी अत्यंत लाभदायी है । यह दाँतों व मसूड़ों के विभिन्न रोगों में भी फायदेमंद है ।

       1 गिलास गुनगुने पानी में 1 नींबू का रस व 1 चम्मच शुद्ध शहद मिला के सुबह खाली पेट लेना मोटापे में लाभदायी है ।

Previous Article क्या हैं चिरौंजी के लाभकारी गुण?
Next Article चतुर्मास में बिल्वपत्र की महत्ता
Print
2660 Rate this article:
4.5

Please login or register to post comments.

Seasonal Care Tips